Friday, October 29, 2010

धनदायक है नागकेसर

नागकेसर को तंत्र के अनुसार एक बहुत ही शुभ वनस्पति माना गया है। काली मिर्च के समान गोल या कबाब चीनी की भांति दाने में डंडी लगी हुई गेरू के रंग का यह गोल फूल होता है। इसकी गिनती पूजा- पाठ के लिए पवित्र पदार्थो में की जाती है।तंत्र के अनुसार नागकेसर एक धनदायक वस्तु है। नीचे लिखे इस धन प्राप्ति के प्रयोग को अपनाकर आप भी धनवान बन सकते हैं।
- किसी पूर्णिमा को सोमवार हो उस दिन यह प्रयोग करें।- किसी भी मन्दिर में शिवलिंग पर पांच बिल्वपत्रों के साथ यह फूल भी चढ़ा दीजिए। इससे पूर्व शिवलिंग को कच्चे दूध, दही, शक्कर, घी, गंगाजल, आदि से धोकर पवित्र करें। - पांच बिल्व पत्र और नागकेशर के फूल की संख्या हर बार एक ही रखना चाहिए।- अगली पूर्णिमा तक निरंतर चढ़ाते रहे।- आखिरी दिन चढ़ाये गये फूल तथा बिल्व पत्रों में से एक अपने घर ले आए। धन सम्पदा अर्जित करवाने में नागकेशर फूल चमत्कारी प्रभाव दिखाते हैं।

बुरी आत्माओं से रक्षा करता है ये डाग
कुत्ते बहादुरी और वफादारी का प्रतीक माने जाते हैं। चीन में भी बहादुर कुत्ते मतलब फूडाग का प्रचलन है। इसके प्रतीकों का जोड़ा घर के बाहर रखा जाता है। जिससे नकारात्मक उर्जा घर से आने से रोका जा सकता है।
फूडाग का प्रतीक बुरी नजर से भी बचाव कर देता है। फूडाग को खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए। बच्चे के साथ मादा और नर को दरवाजे के दोनों तरफ लगाते हैं। यह जोड़ा लगाते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए कि नर फूडाग को दांयी ओर तथा मादा फूडाग को बाईं ओर रखना चाहिए। इन कुत्तो का स्वरूप शेर से मिलता- जुलता लगता है। ये डाग बुरी आत्माओं से भी घर की रक्षा करता है।

1 comment: